Blog

वृषभ राशि और कुंभ राशि ( Taurus and Aquarius ) जोड़ी की नंबर 1: अनुकूलता- No.1 Compatibility: Taurus and Aquarius

कर्क राशि और मेष राशि

वृषभ राशि और कुंभ राशि ( Taurus and Aquarius ) के जातक व्यावहारिक दृष्टिकोण से जरूर विपरीत हो सकते हैं, लेकिन सुचारू एवं वैचारिक रूप से यह जातक साथ में अपना जीवन सौंदर्य शभर बहुत सुदृढ़ता से व्यतीत करने वाले होते है।

वृषभ राशि और कुंभ राशि वाले अपनी राशि स्वामी के गुणानुसार यह जातक अपने कंधों पर सांसारिक, व्यावहारिक, पारिवारिक या फिर जीवन से जुडी हुए सभी प्रकार की जिम्मेदारियों का निर्वहन बहुत अच्छे से करते है।

वृषभ राशि और कुंभ राशि: Love
वृषभ राशि और कुंभ राशि: Love

वृषभ राशि और कुंभ राशि वाले जातक भक्ति, धर्म और वैचारिक शक्ति की परिचायक मानी गई है। यह जातकों का संबंध एक दूसरे की और सम्मान की भावना के चलते ही सुदृढ़, स्वस्थ एवं एक दूसरे का साथ पाकर पूर्णता की मिसाल कायम करने वाले होते है।

वृषभ राशि वाले जातक थोड़े चुस्त मिजाजी होते हैं। एक बार इन्हों ने जो निर्णय ले लिया तो यह कभी भी पीछे हटते में विश्वास नहीं करते है। इसी के चलते उन्हें कभी-कभी किसी कार्य को लेकर मुंह की भी खानी पड़ सकती है।

मीन राशि और कन्या राशि (Pisces and Virgo) जोड़ी की नंबर 1: अनुकूलता- No.1 Compatibility: Pisces and Virgo

तो वही, कुंभ राशि वाले जातक स्वाधीनता प्रिय एवं परिवर्तनशील होते है। जो वृषभ राशि वालों को कुंभ राशि वाले उनके जीवन के नए बदलावों से अवगत करवाते है।

साथ ही, कुंभ राशि वाले जातक वृषभ राशि वालों को नुकशान पहुंचने वाली रूढ़ियों में बदलाव लाने में सफल रहते है। इसलिए भी यह जातकों का एक दूजे के प्रति मन से मन का घनिष्ठ जुड़ाव होता है।

वृषभ राशि और कुंभ राशि: Love Image
वृषभ राशि और कुंभ राशि: Love Image

इतना ही नहीं, यह जातक अपने अंदर जो अधूरापन महसूस करते हैं, वह अधूरापन वृषभ राशि और कुंभ राशि वाले जातकों को एक दूजे का साथ मिलने पर यह अपने जीवन में पूर्णता का अनुभव करते हैं। इसीलिए भी इन जातकों को एक दूजे का साथ निरंतर मिलता है।

वृषभ राशि वालों को संसार में उपलब्ध हर उस खूबसूरत चीज को निहारना, उसे पाना इनका निजी स्वभाव रहा है। तो इसी के चलते इनकी खोज का परफेक्ट मैच कुंभ राशि वाले ही रहे हैं।

कुंभ राशि और कन्या राशि (Aquarius and Virgo) जोड़ी की अनुकूलता नंबर 1- No.1 Compatibility Aquarius and Virgo

कमियां तो हर किसी में होती है, लेकिन उन कमियों को कुरेद कुरेद ना इन जातकों की आदत नहीं है। बल्कि इनकी आदत तो विपरीतता, कमियां और एक दूसरे से अलग सोचने का नजरिया ही इनको पास लाने वाला रहा है।

वृषभ राशि और कुंभ राशि वाले जातक अपने स्वभाव में रही हर कमियां एक दूजे का साथ पाकर पूर्णता की तृप्ति में गोटा लगाने वाले होते होते हैं। इन दोनों के स्वभाव में जो विपरीत होता है, वही इनके संबंधों की मजबूत जोड़ शुरू से साबित हुआ है।

वृषभ राशि और कुंभ राशि: Love Moment
वृषभ राशि और कुंभ राशि: Love Moment

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यह जातक सांसारिक एवं दांपत्य जीवन में ही नहीं, परंतु व्यापार एवं बिजनेस के संबंधों में भी यह जातक एक नया मुकाम हासिल करने में सफल रहे हैं, और हर एक असफल सा लगाने वाला कोई भी कार्य यह जातक एक साथ सफलता में जरूर परिवर्तित करते हैं।

वृषभ राशि और कुंभ राशि लव रिलेशन
वृषभ राशि के राशि स्वामी दैत्य गुरु शुक्राचार्य हैं, और कुंभ राशि के राशि स्वामी शनि देव है। कार्यो के अनुशार देखा जाये तो यह दोनों थोड़े भिन्न ज़रूर है। नौ ग्रहों के राशि स्वामी के स्थानों की गिनती में शुक्र ग्रह और शनि ग्रह छठे और सातवें स्थानों में विराजमान है।

इसलिए भी इनके विचारों में समानता के चलते यह राशि के जातकों के मन और आत्मा का जबरदस्त जुड़ाव देखा गया है।

https://www.youtube.com/watch?v=PBqn6atOp7Y

वृषभ राशि और कुंभ राशि प्रेम विवाह
जीवन सिर्फ साथ में व्यतीत करना ही जीवन का लक्ष्य नहीं है। बल्कि साथ में रहकर मानसिक शारीरिक एवं सांसारिक सभी प्रकार के सुख एक दूजे को प्रदान करना  ही मुख्य लक्ष्य होता है। यह बात वृषभ राशि और कुंभ राशि वाले जातक भली भांति जानते है, और जीवन में इन चीज़ों का अमल भी अच्छे से करते है। इनके स्वभाव के कारण ही यह दोनों जातकों में  मित्रता, लव रिलेशन या फिर वैवाहिक संबंध जरूर सफल रहता है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वृषभ राशि और कुंभ राशि वाले जातक एक दूसरे का साथ पाकर जीवन के अंतिम पलों तक हसी ख़ुशी जीवन व्यतीत करते है।

… जय गुरुदत्त …

1 comment

Leave A Comment