Blog

क्या अनुकूल रह पायेगी मीन राशि और मकर राशि की जोड़ी ?

मीन राशि और मकर राशि

मीन राशि और मकर राशि क्रमशः जल तत्व और पृथ्वी तत्व की राशियां है, जिससे दोनों एक दूसरे के साथ अच्छी तरह से कंपैटिबल हो सकते हैं।

मीन राशि और मकर राशि
मीन राशि और मकर राशि

मीन राशि और मकर राशि के लोगों के बीच का आपसी रिश्ता आमतौर पर एक अच्छा संबंध साबित होता है।

मीन राशि और मकर राशि के बीच ट्रस्ट सबसे बड़ा फैक्टर होता है जो इन 2 ऑपोजिट नेचर वाली राशियों को जोड़ने का काम करता है

मीन राशि और मकर राशि
मीन राशि और मकर राशि

मीन राशि (Pisces Sign) :-
मीन राशि के लोग बहुत ही सौम्य और प्यार करने वाली आत्माएं होती है, वह अनुकूलशीलता एवं लचीलापन में विश्वास करते हैं और अपने प्रिय जनों के लिए किसी भी तरह का त्याग करने को तत्पर रहते हैं तथा वह दूसरे लोगों द्वारा बड़ी आसानी से प्रभावित भी हो जाते हैं, वे अपने आसपास के लोगों का हमेशा ही सम्मान करते हैं और अपने प्रिय जनों के प्रति हमेशा आदर का भाव रखते हैं। लेकिन जब उनकी स्वतंत्रता का हनन किया जाता है तब वह बेचैन और परेशान महसूस करते हैं और यहां वहां भाग दौड़ करने लगते हैं।

 

मीन राशि और मकर राशि
मीन राशि और मकर राशि

मकर राशि (Capricorn Sign) :-
मकर राशि के लोग जो कुछ भी करते हैं उसमें वे स्थायित्व और संवेदनशीलता से परिपूर्ण बहुत ही मजबूत प्राणी साबित होते हैं। वह लगभग हर बार जोखिम भरी और रोमांचक चीजों के ऊपर हमेशा जांची परखी और निश्चित चीजों को ही चुनते हैं।

उनका जीवन बहुत ही व्यवस्थित एवं साफ होता है, उनके द्वारा लिए गए निर्णय बहुत ही सोचे समझे होते हैं और एक बार जब वे कोई निर्णय ले लेते हैं तो फिर वह अपने उस निर्णय के साथ बहुत ही मजबूती से खड़े भी रहते हैं। वह हमेशा प्रशंसा और स्वीकृति के लिए लालायित रहते हैं।

 

 

मीन राशि और मकर राशि
मीन राशि और मकर राशि

मीन राशि और मकर राशि मिलन की अनुकूलता ( pisces and capricorn Compatibility) :-

मीन राशि के लोगों का स्वप्निल स्वभाव मकर राशि वालों को खूब मोहित करता है और उन्हें स्वतंत्र होने का एहसास दिलाता है तो वहीं दूसरी ओर मकर राशि के लोग मीन राशि वालों को आराम और शांति महसूस करने की जगह देते हैं जिसके लिए मीन राशि के लोग अपनी जिंदगी भर तरसते रहते हैं परिणाम स्वरूप मीन राशि और मकर राशि के बीच एक दुर्लभ और बहुत ही स्वाभाविक संबंध स्थापित हो जाता है। वह अपने बीच के बहुत सारे मतभेदों को निकल जाने देते हैं जिससे वह आसानी से उनसे निपटना भी सीख लेते हैं एक साथ मिलकर थोड़े बहुत समायोजन और धैर्य के साथ  दोनों आपस में एक अच्छा सरल और सहज रिश्ता विकसित करने में सक्षम हो पाते हैं।

यह भी पढ़े :- तुला राशि का मेष राशि के साथ होता हे बेहतरीन मेल। तुला और मेष राशि की जोड़ी। Libra And Aries Compatibility।

प्रेम जीवन (pisces and capricorn love life) :-

 

मकर राशि और मीन राशि दोनों घरेलू राशिया है और जीवन की छोटी-मोटी चीजों में खुशियां तलाश करते रहते हैं और मीन राशि मकर को अद्भुत रूप से प्रेरित भी कर सकती है, वह फिजिकल रिलेशनशिप के दौरान मकर के उन दबे हुए पक्षों को भी बाहर लाने का काम करती है जो अन्य राशियों के लिए इतना आसान नहीं होता इसीलिए इन दोनों के बीच में जो प्रेम बन पाता है वह दूसरी राशियों के बीच में आसानी से नहीं हो पाता।  वही इनको सेक्सुअल इंटिमेसी प्राप्त करने में कुछ समय लग सकता है पर दोनों ही सेंसिबल राशियां है तो अपने साथी के साथ अच्छे से घुलने और मिलने के बाद ही सेक्सुअल रिलेशनशिप बन पाती है।

 

यह भी पढ़े :- वृश्चिक और कन्या – ब्रह्माण्ड की दो विपरीत राशि की जोड़ी नंबर : 1

वैवाहिक अनुकूलता ( pisces and capricorn Married Life) :-
यदि विवाहित अनुकूलता की बात करें तो मकर राशि और मीन राशि की वैवाहिक अनुकूलता तब पनपती है जब वे दोनों लोग एक दूसरे के विभिन्न रंगों को समझेंगे और चीजों को सावधानी से संभाल लेते हैं, शादी के बाद मकर राशि और मीन राशि एक दूसरे के साथ ज्यादा से ज्यादा क्वालिटी टाइम बिताना पसंद करते हैं जिससे उन्हें एक दूसरे को समझने का और जानने का भरपूर मौका मिल सकता है। साथ में दोनों मैं एक सफल पैरंट बनने की क्षमता भी होती है क्योंकि मकर डिसीप्लिनरी और फाइनेंसियल मोर्चे को संभालता है तो वहीं इन बच्चों में इमेजनरी म्यूजिक और स्पिरिचुअलिटी डेवलप करने में मदद करता है वह दोनों ही बहुत डेडीकेटेड और केयरिंग होते हैं जो ईनके रिश्तो को और मजबूती देने का काम करता है।

यह भी पढ़े : सभी राशि की प्रेम की अनुकूलता

आने वाली परेशानिया (Problem Can Aries) :-

मकर का अत्यधिक शांत रहना मीन राशि के लोगों को परेशान कर सकता है हालांकि वे ऐसा जानबूझकर नहीं करते बल्कि यह उनके नेचर का पार्ट है लेकिन इससे उनके रिलेशन पर नेगेटिव इंपैक्ट आने के काफी चांसेस रहते हैं।
इसीलिए आपको सलाह दी जाती है की एक बार कुंडली का विश्लेषण अवश्य करवाएं ताकि आने वाली समस्याओं का समाधान आप पहले से ही जान सके।

astrologer pradip maheta Whatsapp : 8980074875

Leave A Comment