Blog

मकर राशि और सिंह राशि (Capricorn and Leo) जोड़ी की नंबर 1: अनुकूलता- Compatibility Capricorn and Leo No.1

कुंभ राशि और मेष राशि

मकर राशि और सिंह राशि (Capricorn and Leo) एक संतुलित जोड़ी होती है। मकर राशि वाले जातक बहुत मेहनती, समझदार एवं अपने साथी को मन से चाहने वाले होते हैं। जबकि सिंह राशि वाले जातकों को कोई अच्छे से सुनने वाला और उन्हें तहे दिल से मानने वाला व्यक्ति से मिलन की इच्छा होती है।

मकर राशि और सिंह राशि वाले दोनों जातक आपस में एक पूरक साबित होते है, यह दोनों साथ में मिलकर जीवन में पूर्णता का अनुभव करते हैं।

मकर राशि और सिंह राशि के राशि स्वामी की बात करें तो मकर राशि का राशि स्वामी शनि देव है, और सिंह राशि का राशि स्वामी सूर्य देव है। सूर्य देव शनि महाराज के पिता है। इन दोनों के बीच थोड़ा कटु भाव है, परंतु ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिदेव के दिल में सूर्य देव के प्रति मान सम्मान की भावना शुरू से ही रही है।

मकर राशि और सिंह राशि: Love
मकर राशि और सिंह राशि: Love

यह जातकों के राशि स्वामी के बीच में थोड़ा विपरीत भाव होने से कभी-कभी तनाव की स्थितियां उत्पन्न हो सकती है, लेकिन इसमें विश्वास, प्रेम एवं सम्मान का भाव पहले से जो देखा गया है। इसी आपसी सूझबूझ के बलबूते इनके बीच सुलह भी जल्द हो जाति है, और यह जातक प्रेम जीवन का आनंद भी दिल खोलकर साथ में लेते हैं।

यह  जातकों मैं शारीरिक एवं मानसिक गजब की ताकत पाई गई है। नियति और इनका भाग्य साथ मिल जाये तो सफलता के शिखर तक पहुंचने के लिए, उन्हें कोई रोक नहीं सकता। यह सभी बातें इनके संबंधों को जरूर फायदा पहुंचाती है।

मकर राशि और सिंह राशि वाले जातक इस बात को अच्छी तरह से जानते हैं, जबरदस्त सफलता साथ में काम करने से ही संभव है। ऐसी समान विचारधारा से उनको प्रेम भरा एक दूजे का साथ भी मिलता है।

मकर राशि और सिंह राशि: Love Relation
मकर राशि और सिंह राशि: Love Relation

यह जातक भविष्य के प्रति बहुत आशावादी और अपनी काबिलियत के ऊपर अधिक आत्मविश्वास रखने वाले होते हैं। मकर राशि और सिंह राशि इन दोनों का सामाजिक दायरा ज्यादा होने से उनको लाभ भी अधिक प्राप्त होता है।

लाभ माने आर्थिक ही नहीं बल्कि सामाजिक, मानसिक, शारीरिक और खासकर प्रेम का निरंतर लाभ भी उनको जरूर मिलता है।

वृश्चिक राशि और कर्क राशि की जोड़ी क्यूँ होती है ? पावरफुल : Scorpio And Cancer Compatibility

मकर राशि और सिंह राशि लव रिलेशन
यह जातक एक दूसरे के प्रति संबंधों को लेकर सुरक्षा एवं पूर्ण संतुष्टि का अनुभव करते हैं। इसीलिए भी इन दोनों का लव रिलेशन घनिष्ठ होता है।

यह दोनों राशि के जातकों का लव रिलेशन काफी ज्यादा सफल होता है, क्योंकि इनके बीच में जो रचनात्मकता, समझदारी एवं चीजों की जो गहरी समझ देखी गई है। उसके चलते ही आगे जाकर इनका लव रिलेशन भी जरूर सफल रहता है।

मकर राशि और सिंह राशि: Love Marriage
मकर राशि और सिंह राशि: Love Marriage

मकर राशि और सिंह राशि प्रेम विवाह
इन जातकों में साहस, धैर्य, बुद्धिमता एवं माहिर प्रभावशाली व्यक्तित्व के कारण इनके बीच नजदीकियां स्वाभाविक ही है।

इतना ही नहीं, इन दोनों में विचारों की एवं जिंदगी जीने की समान विचारधारा से भी यह लोग साथ में जीवन व्यतीत करने का निश्चय करते हैं।

https://youtu.be/2L38A_4SWVE

इनके बीच शारीरिक सुख एवं अंतरंगता भरे भीगे पल समय-समय पर साथ में व्यतीत करने का सुनहरा मौका मिल ही जाता है। इन दोनों के बीच प्रेम को प्रस्तुत करने की अलग-अलग कला के चलते इनके जीवन में एक दूजे के प्रति काफी ज्यादा निकटता एक मुख्य कारण यह भी रहा है।

मकर राशि और सिंह राशि: Precious Love Moment
मकर राशि और सिंह राशि: Precious Love Moment

संबंधों में दिक्कत तो तब आती है, जब एक दूसरे को समझने में कोई असमर्थ रहता है, लेकिन मकर राशि और सिंह राशि वाले जातक एक दूसरे के नेचर, स्वभाव, कार्यशीलता एवं विचारों से भली भांति अवगत होते हैं। इसी के चलते इनके बीच समस्या तो आती है, लेकिन आपसी सूझबूझ से समस्या आगे नहीं बढ़ पाती।

इतना ही नहीं, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भी यह  जातकों का विवाह सफल रहता है, परंतु शर्त एक मिथ्या अभिमान को कभी बीच में ना आने दे।

धनु राशि और मकर राशि (Sagittarius and Capricorn) जोड़ी की अनुकूलता नंबर 1- No.1 Compatibility Sagittarius and Capricorn

यह लोग घर गृहस्ती के रूप में ही नहीं, परंतु व्यापार एवं बिजनेस के पथ पर भी साथ मिलकर बिजनेस करें तो, उनकी सफलता के चांसेस दोगुने हो जाते हैं।

यह जातक एक दूसरे के बीच समझने की क्षमता के आधार पर इन दोनों राशियों के बीच प्रेम का संबंध जबरदस्त रहता है, और उनका जीवन साथ में बहुत ही सुख और आनंदमई व्यतीत होता है।

… जय गुरुदत्त …

Leave A Comment