Blog

कुम्भ राशि और कर्क राशि, दो विपरीत राशि का कैसे होगा मिलन !

कुंभ राशि और कर्क राशि के लोग विपरीत स्वभाव के होते हैं, कुंभ राशि वाले बहुत खुले हुए और मैत्रीपूर्ण होते हैं वही कर्क राशि वाले लोग अधिक व्यक्तिगत होते हैं।

कुंभ राशि और कर्क राशि को अपने आपसी रिश्ते संभालने के लिए कुछ महत्वपूर्ण समायोजन करने पड़ते हैं।

कुंभ राशि और कर्क राशि के बीच के यह अंतर एक लंबे अंतराल में इन दोनों को एक साथ रहने में मुश्किल पैदा करते हैं।

kumbh aur kark rashi

कुंभ राशि :-

kumbh aur kark rashi

कुंभ राशि के लोग काफी सुलझे हुए और बहुत बुद्धिमान प्राणी होते हैं, वह स्वभाव से विद्रोही प्रवृत्ति के होते हैं और समाज द्वारा निर्धारित पारंपरिक मापदंडों का पालन करना पसंद नहीं करते हैं। वे काफी जिद्दी भी हो सकते हैं और अपने विचारों में आसानी से बदलाव नहीं करते हैं और ना ही वह पाखंड और दुबलेपन का समर्थन करते हैं।

कुंभ राशि के लोग सामाजिक प्राणी होते हैं जिनके पास बहुत सारे दोस्तों और परिचितों का समूह होता है, वह अपने शब्दों के प्रति बहुत सच्चे होते हैं और केवल वही कहते हैं जिसे वे सच में मानते हैं।

यह भी पढ़े : तुला राशि का मेष राशि के साथ होता हे बेहतरीन मेल। तुला और मेष राशि की जोड़ी। Libra And Aries Compatibility।

कर्क राशि :- ( cancer sign )

kumbh aur kark rashi

कर्क राशि के लोग बहुत ही समर्पित दृढ़ निश्चय और मनी माइंडेड लोग होते हैं वह सिर्फ अपने वेतन भत्तों के लिए काम करना पसंद करते हैं और अपने परिवार एवं नैतिक मूल्यों का भी समान रूप से सम्मान करते हैं, साथ ही वह बुद्धिमान होते हैं और अपने जीवन के सभी व्यक्तिगत और पेशेवर मामलों को लेकर सतर्क रहते हैं।

वह अपने कोमल और करुणामई स्वभाव के लिए लोगों द्वारा बहुत अधिक सराहे जाते हैं लेकिन परेशानी यह है कि कभी-कभी वह अपनी मनोदशा को आपस में मिला लेते हैं और फिर लोगों को उनके बारे में अंदाजा लगाना पड़ता है कि कब वे मजाकिया और कब उदासीन या आक्रमक है !

 

Aquarius And Cancer Compatibility :- (कुम्भ राशि और कर्क राशि का मिलन)

kumbh aur kark rashi

कुंभ राशि और कर्क राशि के लोगों को साथ में सामंजस्य बिठाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि उन दोनों ही की प्रेम की अभिव्यक्ति काफी भिन्न होती है लेकिन समय के साथ-साथ वे दोनों सच्चे सहायक और सबसे अच्छे दोस्तों के रूप में विकसित हो सकते हैं, एक माता पिता के रूप में कुंभ राशि के लोग अपने बच्चों के दोस्त ज्यादा होते हैं जो कि एक परिवार के रूप में उनके रिश्ते को बहुत आसान बना देता है वही कर्क राशि के लोग अपने बच्चों की देखभाल करने के लिए सुरक्षात्मक तरीका अपनाते हैं, जिससे परिवार में संतुलन बना रहता है।

 

प्रेम जीवन (Love Life) :-

 

कुंभ राशि का संबंध एयर (हवा) से होता है और वह रोमांस में माहिर होते हैं और कर्क राशि के जातक बेडरूम में माहौल को रोमांटिक बनाते हैं जिससे कुंभ एक्टिव हो जाता है दोनों एक दूसरे की आंखों में डूबे रहना और लंबे समय तक एक दूसरे की बाहों में रहना पसंद करते हैं हालांकि दोनों ही अपनी इच्छाओं को खुले तौर पर व्यक्त नहीं करते हैं फिर भी इन दोनों के बीच रोमांस अच्छे से पनप सकता है।

कुम्भ राशि और कर्क राशि की जोड़ी के बीच वैचारिक मतभेद उनके रिश्ते को कुछ हद तक प्रभावित कर सकते हैं पर दोनों को अपने रिश्ते को अधिक परिपक्व बनाने के लिए लगातार नए और मजेदार माध्यमों की तलाश करनी चाहिए ताकि दोनों का साथ अच्छा और सरल बना रहे।

यह भी पढ़े : वृश्चिक और कन्या – ब्रह्माण्ड की दो विपरीत राशि की जोड़ी नंबर : 1

वैवाहिक जीवन (Married Life) :-

kumbh aur kark rashi

अगर कुंभ राशि के लोग यह चाहते हैं की कर्क राशि वालों के साथ उनका रिश्ता आगे बढ़े तो इसके लिए उन्हें कर्क राशि के लोगों पर अपार प्यार और ध्यान के साथ खूब लाड जताना चाहिए और कर्क राशि के लोगों को यह सुनिश्चित करना चाहिए की कुंभ राशि के लोगों को कई सारे प्रश्न पूछ कर परेशान ना करें क्योंकि ऐसा करने से कुंभ राशि वाले परेशान वह चिड़चिड़ा महसूस करने लगते हैं, अगर इस तरह कुम्भ राशि और कर्क राशि सामंजस्य बिठाएंगे तो इनको एक सफल  शादीशुदा जिंदगी बिताने से कोई नहीं रोक सकता।

 

आने वाली तकलीफे (Problems) :-

कुंभ राशि और कर्क राशि के अपने विनय स्वभाव के चलते इन दोनों में संघर्ष और खींचतान हो सकती है, यह उस समय होता है जब वे दोनों एक दूसरे पर हावी होने की कोशिश करते हैं। कर्क राशि वाले कुंभ राशि के लोगों को अपना अनुसरण करने के लिए बहुत मनाते हैं लेकिन उनके यह प्रयास शायद ही फलित होते हैं क्योंकि कुंभ राशि के लोग काफी प्रभावी हो सकते हैं इसीलिए एक बार कुंडली विश्लेषण अवश्य करवाएं ताकि आने वाली समस्याओं का पहले से ही समाधान कर सके ।

 

 

 

1 comment

Leave A Comment