Blog

मिथुन राशि और वृश्चिक राशि की जोड़ी होती है नंबर 1 : Gemini And Scorpio Compatibility

कन्या राशि और कर्क राशि

मिथुन राशि और वृश्चिक राशि के जातक जीवनसाथी के रूप में ज्यादा सफल होते हैं, क्योंकि इन जातकों के बीच में एक गजब का जातीय आकर्षण और समझ का एक अलग ही लेवल होता है |

यह देख कर कभी-कभी लोग यह भी कह देते हैं, की मिथुन राशि और वृश्चिक राशि संसार में आयी ही है, एक दूजे के लिए| क्योंकि इन दोनों राशियों की जोड़ी लाखों-करोड़ों में एक होती है| मिथुन राशि और वृश्चिक राशि की जोड़ी अनुरूपता ( Gemini and Scorpio Compatibility ) के बारे में बात करें तो उन्हें बस एक दूजे के प्रेम सागर में गोता लगाकर, सच्चे मन और दिलो जान से बस प्यार करना है।

मिथुन राशि और वृश्चिक राशिकी जोड़ी
मिथुन राशि और वृश्चिक राशिकी जोड़ी

मिथुन राशि और वृश्चिक राशि राशियों के बीच में कुछ अलग सा ही अद्भुत आकर्षण होता है। यह राशियों के जातक छोटी मोटी बातों में पड़कर प्रेम भरे लम्हो को खराब नहीं करते। आमतौर पर इन राशियों को दोस्त के रूप में कम ही देखा जाता है। और लाइफ पार्टनर के रूप में, लव पार्टनर के रूप में ज्यादातर होते हैं। इतना ही नहीं मिथुन राशि और वृश्चिक राशि के जातकों के बीच में यह भी देखा गया है, कि इनके बीच में एक अलग ही सुचारू जबरदस्त समझ होती है। इसकी वजह से ही इन दोनों के बीच में बिल्डिंग भी काबिले तारीफ होता है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मिथुन राशि और वृश्चिक राशि के बीच में लव मैरिज होने की संभावनाएं अधिक होती है। यह बात सिर्फ संभावना पर आकर नहीं रुकती, लेकिन मिथुन राशि और वृश्चिक राशि के बीच में प्यार का रिश्ता होता है, वह भी सफल होने के उतने ही ज्यादा चांसेस है।

चार युगों का वर्णन – सालो के बाद होगा कलयुग का अंत – 4 YUG

मिथुन राशि वाले जातक कुछ ज्यादा ही बुद्धिमान होते हैं, क्योंकि इस राशि का अधिपति वाला ग्रह बुध ग्रह है।और बुद्धि का मुख्य दे बुध ग्रह की है तो मिथुन राशि वालों का बुद्धिमान होना स्वाभाविक ही है। साथ में मिथुन राशि के लोग बहुत ही मेहनती एवं कल्पनाशील भी होते हैं। इन जातकों में यह बात देखी गई है की हाथ में लिया हुआ कोई भी कार्य पूरा करके ही दम लेते हैं।

मिथुन राशि और वृश्चिक राशिकी जोड़ी
मिथुन राशि और वृश्चिक राशिकी जोड़ी

उन्हें कार्य करने के समय कोई उन्हें टोक दे, या फिर बिना मांगी सलाह दे, तो इन जातकों को जरा भी अच्छा नहीं लगता। क्योंकि यह मिथुन राशि और वृश्चिक राशि के जातक जो भी कार्य करते हैं उनकी संपूर्ण जानकारी लेकर ही आगे बढ़ते हैं। यह कारणों से ही इन्हें कोई सलाह दे तो उन्हें जरा भी अच्छा नहीं लगता। और वृश्चिक राशि वालों को मिथुन राशि की यह बात बहुत अच्छी लगती है।

मिथुन राशि और वृश्चिक राशि के जातक एक दूसरे पर बहुत ज्यादा विश्वास करते हैं, खासकर वृश्चिक राशि के जातकों में यह देखा गया है। यह अपनी तुलना किसी दूसरे से कभी नहीं करते और अपने अंदर के व्यक्ति के व्यक्तित्व को ही प्राधान्य देकर आगे बढ़ते रहते हैं। वृश्चिक राशि के जातको को तो बस भीतर से श्रेष्ठ होना हैं।
इनमें संबंधों को लेकर खास चीज यह भी है, कि यह लोग संबंधों को मजबूत बनाने के लिए हरदम हर मुमकिन कार्य में प्रयत्नशील होते हैं।

कुम्भ राशि और सिंह राशि की जोड़ी होती है लाखो में एक : Aquarius And Leo compatibility

यह लोग कितने भी दिल दहला देने वाली खराब परिस्थितियों में भीतर की शक्तियों से हर बार निकल ही आते हैं। यह चीज मिथुन राशि वालों को वृश्चिक राशि के जातकों पर मोहित कर देती है। वृश्चिक राशि के लोग आमतौर पर पैसा खर्च करने में ज्यादा विश्वास नहीं रखते, और जितनी चीजों की आवश्यकता है। उतनी ही चीजों के साथ जीवन जीने में विश्वास रखते हैं, और इस बात का अनुसरण भी करते है।

मिथुन राशि और वृश्चिक राशिकी जोड़ी
मिथुन राशि और वृश्चिक राशिकी जोड़ी

इसलिए समाज में काफी बार इन्हें कंजूस भी कहा जाता है, हालांकि यह बात बिल्कुल सही नहीं है। यह लोग तो बस अपने मैनेजमेंट से ही जिंदगी जीना पसंद करते हैं, और यह बात मिथुन राशि से अच्छा कौन समझ सकता है।

वृश्चिक राशि के जातक के साथ लव दोस्ती में संबंधों में विश्वास किया जा सकता है। और वृश्चिक राशि का सबसे अच्छा साथी मिथुन राशि साबित हुआ है। वृश्चिक राशि के जातक काफी परिश्रमी एवं ज्यादातर कार्यों में कुशल होते हैं। यह लोग काम के समय पूरा ध्यान काम में ही लगाकर मस्त रहने वाले होते हैं। और उनकी यह सभी बातों को देखकर मिथुन राशि वृश्चिक राशि के जातकों पर फिदा होती है।

चार युगों का वर्णन – सालो के बाद होगा कलयुग का अंत – 4 YUG

वृश्चिक राशि की इतनी सारी विशेषताओं को देखकर मिथुन राशि के जातक के मन में एक बात मन में बैठ जाती है। कि अगर कोई भी कार्य अगर वृश्चिक राशि वाले जातकों को सौंपा जाए, तो वह जरूर ही हंड्रेड परसेंट परफेक्ट पूरा करके ही रहेंगे। मिथुन राशि के जातकों को वृश्चिक राशि की संपूर्णता पर रत्ती भर भी शक नहीं होता।

मिथुन राशि और वृश्चिक राशिकी जोड़ी
मिथुन राशि और वृश्चिक राशिकी जोड़ी

वृश्चिक राशि के लोगों मैं एक बात यह भी है, की उनकी कोई बात नहीं मानता तो वाद विवाद की परिस्थितियां भी पैदा हो सकती है, और उनके मन को इस बात से जरूर ठेस पहुंचती है। तो यही बात को लेकर थोड़ा मानसिक तनाव भी आ सकता है, लेकिन मिथुन राशि के जातक उनकी भावनाओं की कद्र करते हैं, और उनकी कही हुई बातों को पर संपूर्णतः विश्वास भी करते हैं।

मिथुन राशि के लोग यदि उत्साह और स्वतंत्र रूप से कार्य करने वाले जातक की प्रतीक्षा में हो तो वृश्चिक राशि के जातक का चयन कर सकते हैं। यदि मिथुन राशि के जातक का व्यवहार बर्तन में किसी प्रकार की समस्या एवं त्रुटि देखने को नहीं मिले तो, वृश्चिक राशि के लोग तुरंत ही उन पर टिप्पणी करते हैं, और उन्हें रही कमियों को पूरा करने का सटीक निर्देश भी देते हैं। वृश्चिक राशि के व्यक्तियों का यही स्वभाव मिथुन राशि को भाव विभोर कर देता है।

https://youtu.be/gbP6783iA2A

मिथुन राशि और वृश्चिक राशि के जातक सभी मामलों में, हर परिस्थितियों को बड़े दिल से स्वीकार करते हैं,
और एक दूजे के प्रति समर्पण की भावना भी रखते हैं। समाज में ज्यादातर यह खास देखा गया है, कि मिथुन राशि के जातकों की कल्पनाओ को पूर्ण कर अमल में सिर्फ वृश्चिक राशि वाले जातक ही ला सकते हैं। मिथुन राशि वालों वृश्चिक राशि के साथ आपका जीवन की नैया डामाडोल नहीं होगी।
जय गुरुदत्त

Leave A Comment