Blog

धनु राशि और मकर राशि (Sagittarius and Capricorn) जोड़ी की अनुकूलता नंबर 1- No.1 Compatibility Sagittarius and Capricorn

धनु राशि और मकर राशि

धनु राशि और मकर राशि (Sagittarius and Capricorn) वाले जातक एक दूजे में कोई भी कमियां नहीं पाते। इनके बीच विविधता तो है ही, लेकिन वह विचारों में है, ना कि जीवन जीने के अंदाज में। इन राशियों का जीवन के प्रति रंगीला अंदाज इन्हें साथ में जरूर सफल बनाता है।

धनु राशि और मकर राशि का स्वभाव की बात करें तो, धनु राशि वालों का स्वभाव बुद्धिमान, धैर्यवान और बहिर्मुखी होता है, तो वहीं मकर राशि वालों का स्वभाव अंतर्मुखी, निष्कपट एवं हाजिर जवाबी पाया गया है।

धनु राशि और मकर राशि : Love
धनु राशि और मकर राशि: Love

धनु राशि और मकर राशि वालों मैं एक दूजे की ओर गहराई से हर बात को सुनने की, समझने की एवं प्रेम की सच्ची भावनाएं देखी गई है। इसके चलते ही यह जातक साथ में अपना आनंदमई जीवन व्यतीत करते है।

धनु राशि का राशि स्वामी देव गुरु बृहस्पति है, तो वही मकर राशि का राशि स्वामी शनि देव है। उनके बीच प्रेम का जो टूट बंधन देखा गया है, उसकी बड़ी वजह गुरु और शनि देव में मित्रता का भाव शुरू से रहा है।

इतना ही नहीं, धनु राशि और मकर राशि वाले जातक जीवन का भरपूर आनंद लेना चाहते है, और साथ में सफल भी रहते है। यह जातक सिनेमा, यात्रा, प्रवास, वेकेशन, पब, डिस्को एवं मॉल में खरीदारी करते हुए ज्यादातर साथ में पाए गए हैं।

धनु राशि और मकर राशि: Love Moment
धनु राशि और मकर राशि: Love Moment

धनु राशि और मकर राशि वाले किसी भी अच्छे कार्य एवं अच्छे संस्कारों की सराहना करने में यह कभी पीछे नहीं हटते, और दिल खोल कर अपनी भावनाएं व्यक्त करते हैं। इसी वजह से भी इन दोनों को एक दूसरे का साथ मिलता है।

हां, धनु राशि और मकर राशि वाले कभी-कभी दूसरों को बेपरवाह लग सकते हैं, लेकिन उनका व्यक्तित्व ऐसा बिल्कुल नहीं है। धनु राशि और मकर राशि व्यक्तित्व तो इतना साफ है, एक दूजे की सफलता के लिए हमेशा निरंतर प्रयत्नशील रहते हैं।

कुंभ राशि और मीन राशि (Aquarius And Pisces) जोड़ी की अनुकूलता नंबर 1: Aquarius And Pisces Compatibility

आमतौर पर, धनु राशि और मकर राशि वाले जातकों के बीच में विचारों में विविधता के चलते कभी-कभी तनाव की स्थिति देखी जा सकती है, लेकिन कोई भी कठिन स्थितियां इनके बीच ज्यादा देर तक नहीं रह सकती, क्योंकि इनके संबंधों के बीच धनु राशि वालों के मजाकिया स्वभाव धनु राशि और मकर राशि में आनंद की ठंडी लहर पहुंचाते रहते हैं।

धनु राशि और मकर राशि: Love Relation
धनु राशि और मकर राशि: Love Relation

धनु राशि और मकर राशि लव रिलेशन
यह दोनों राशि के जातकों में विचारों में विविधता तो होती है, लेकिन इनमें जीवन जीने के मूल्य एक समान पाए गए हैं। इसी के चलते उनका प्यार संबंध सफल रहता है।

कुंभ राशि और तुला राशि (Aquarius And Libra) की अनुकूलता? पावरफुल नंबर 1 जोड़ी: Aquarius And Libra Compatibility

धनु राशि और मकर राशि वाले जातकों के बीच प्रेम जताने के इजहार में हर बार नाविन्यता देखी गई है। प्रेम की अभिव्यक्ति हर बार अलग अलग तरीके से करना उनका स्वभाव यह जातकों के बीच प्रेम सुगंध फैलाता रहता है।

धनु राशि और मकर राशि प्रेम विवाह
संबंधों में दिक्कत का सामना तो तब करना पड़ सकता है, जब कोई एक दूसरे की बात समझने के लिए तैयार ना हो, लेकिन धनु राशि और मकर राशि के जातक अपने साथी की हर बात को ध्यानपूर्वक सुनते हैं, और अपने साथी के कार्य पूर्ति हेतु हर मुमकिन प्रयास भी करते हैं।

धनु राशि और मकर राशि: Love Marriage
धनु राशि और मकर राशि: Love Marriage

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इनके बीच में प्रेम विवाह 100% सफल रहता है।

धनु राशि और मकर राशि करियर
धनु राशि का राशि तत्व अग्नि तत्व है और मकर राशि का राशि तत्व पृथ्वी तत्व है। अग्नि तत्व और पृथ्वी तत्व साथ में मिलकर जीवन में आगे बढ़े तो यह जरूर अच्छा कर सकते हैं, क्योंकि मिट्टी में से सोना निकालने के लिए मिट्टी को तपना ही पड़ता है। ठीक बिल्कुल वैसे धनु राशि और मकर राशि का करियर भी साथ में कठिन परिश्रम के बाद अवश्य ही सफलता दिलाने वाला रहा है।

धनु राशि और मकर राशि: Career
धनु राशि और मकर राशि: Career

धनु राशि वाले जातक के ऊपर बुध, शनि और शुक्र ग्रह का प्रभाव अधिक होता है, और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इनके करियर में जबरदस्त प्रगति के लिए: कंसलटेंसी, बिजनेस कमीशन एजेंट, एजेंसी, स्टेशनरी, प्रेस, राइटर, लेखक, होटल, रेस्टोरेंट, लग्जरियस वस्तुएं, स्त्री श्रृंगार, आभूषण, डेकोरेशन, डिस्ट्रीब्यूशन, इंपोर्ट एक्सपोर्ट, सलाहकार, कॉन्ट्रैक्ट एवं कोचिंग से जुड़े हुए, किसी भी क्षेत्र का चुनाव करेंगे तो, इन सभी क्षेत्रों में धनु राशि वाले जबरदस्त प्रदर्शन करेंगे।

मकर राशि वाले जातकों के ऊपर शनि एवं मंगल ग्रह का प्रभाव अधिक होता है, और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इनके करियर में जबरदस्त प्रगति के लिए: मशीनरी, टेक्नोलॉजी, रसायन शास्त्र, खेत खलियान, इलेक्ट्रॉनिक्स, डॉक्टरी में: सर्जन एवं डेंटिस्ट, हार्डवेयर, सुरक्षा दल, कंसल्टेंसी, लेबोरेटरी, पब्लिक स्पीकर, कॉमर्स, क्लासिकल में: डांस एवं संगीत जगत और जो चीज सुंदरता में निखार करें इस से जुड़े हुए, किसी भी क्षेत्र का चुनाव करेंगे तो, इन सभी क्षेत्रों में मकर राशि वाले जबरदस्त प्रदर्शन करेंगे।

https://youtu.be/Kblit-CNUpo

धनु राशि और मकर राशि वाले जातक साथ मिलकर कोई भी बिजनेस की शुरुआत करें तो, उनकी सफलता के चांसेस दोगुने हो जाते हैं।

धनु राशि और मकर राशि वाले जातक जो एक सिक्के के दो पहलू हैं। वैसे ही जीवन में जो कोई भी दिक्कतों का निपटारा कर यह राशि के व्यक्ति अपना जीवन बहुत आनंदमय व्यतीत करते हैं।

… जय गुरुदत्त …

1 comment

Leave A Comment