Blog

कर्क राशि और कुंभ राशि की जोड़ी क्यूँ होती है ? नंबर 1: Cancer and Aquarius Compatibility

कर्क राशि और कुंभ राशि

कर्क राशि और कुंभ राशि ( Cancer and Aquarius ) की जोड़ी हृदय और मन जैसी है। “कर्क राशि ह्रदय है, तो कुंभ राशि मन है”.
जैसे शरीर में हृदय और आत्मा के बिना नहीं चल सकता, वैसे ही कुंभ राशि और कर्क राशि एक सिक्कों के दो पहलू और अंधेरे के साथ चंद्रमा की शीतलता जैसे हैं। एक शांत, शर्मिला होने के साथ समझदार है, तो दूसरा बुद्धिमान, एग्रेसिव होने के साथ थोड़ा गर्म मिजाज भी है। लाइफ पार्टनर के रूप में अगर यह दोनों साथ में आ जाएं तो उनकी प्रगति निश्चित मानो।

कर्क राशि और कुंभ राशि की जोड़ी ज़्यादातर मामलो में बहुत ही विपरीत मालूम पड़ती है।
अच्छा !
विपरीतता सोच विचार में है, ना कि मन में।

कर्क राशि और कुंभ राशि: की जोड़ी
कर्क राशि और कुंभ राशि: की जोड़ी

कर्क राशि और कुंभ राशि वाले जातक भली-भांति जानते हैं, जो उन में कमियां तो हैं, और वह आपस में साथ मिलकर ही आगे बढ़े तो निश्चित तौर पर पूर्ण हो सकता है। इन दोनों में विपरीतता होने के बावजूद भी यह जोड़ी कमाल धमाल सुपर हिट साबित हुए है।

इतना ही नहीं कर्क राशि और कुंभ राशि संबंध नॉर्मल और सामान्य से कहीं ऊपर अद्भुत, अकल्पनीय होता है।

कर्क राशि और कुंभ राशि के जातकों में एक खास बात देखी गई है, की इनमे एक दूसरे के प्रति जो भी मान सम्मान, सहानुभूति और आदर भाव की जो शुद्ध भावनाएं है। वह सब चीजें होने से भी उनका संबंध जीवन के अंतिम पलों तक कभी ना टूटने वाली डोर से बंधा हुआ रहता है।

राशि मिलाप के जरिया आप अपना जीवनसाथी चुनने में काफी ज्यादा मदद रूप साबित हो सकता है। और इसकी मदद से आपके लिए जो परफेक्ट लाइफ पार्टनर है। उसके साथ जीवन की शुरुआत करके अपनी लाइफ हंसी खुशी आनंद से व्यतीत कर सकें।

कर्क राशि और कुंभ राशि: Cancer
कर्क राशि और कुंभ राशि: Cancer

 

कर्क राशि के जातक
यह राशि के जातक बहुत ही भावुक होते हैं। इनके अंदर जुड़े रहने की भावना बहुत ज्यादा होती है।
इसीलिए यह जातक अपने मित्र, साथी या फिर रिश्तेदारों के साथ जुड़ा रहना इनको बहुत ही पसंद होता है।

आत्मीयता के साथ सिर्फ जुड़ा रहना ही पसंद नहीं है! बल्कि इनके साथ कोई भी व्यक्ति जुड़ा हुआ है। उसको कोई भी तकलीफ आन पड़े तो सबसे पहले कर्क राशि वाले ही आगे बढ़ाते हैं।

कर्क राशि और कुंभ राशि: Aquarius
कर्क राशि और कुंभ राशि: Aquarius

 

कुंभ राशि के जातक
यह राशि के जातक अपने जीवन में कितना भी कठिन काम हो, तो भी उसे हाथ में लेकर शांतिपूर्वक पूरा करना उनकी आदत होती है।

कुंभ राशि वाले कोई भी कार्य करें तो अनोखी सोच और सुलझे हुए जबरदस्त मैनेजमेंट की अनोखी प्रतिकृति उनके कार्य में होती है।

उनको कोई भी कार्य सौंपा जाए तो कुंभ राशि वाले अपना 100% दिए बिना यह पीछे भी नहीं हटते और कार्य पूर्ण कर के ही मानते हैं।
कुंभ राशि के जातकों में एक बात खास तौर पर दिख गई है, कि यह जातक किसी को भी धोखा देना या विश्वासघात जैसी कोई भी चीज उसके मन में नहीं होती।

कुंभ राशि वाले किसी को भी दुखी नहीं देख सकते, इनके मन में तो सिर्फ त्याग, प्रेम, करुणा, समर्पण एवं दया जैसे गुणों की निरंतर धारा बहती है। यह जातक सबसे ईमानदारी के साथ प्रेम पूर्वक संबंध निभाते हैं।
कुंभ राशि वालों की यह बात कर्क राशि वालों को लुभा लेती है, और कर्क राशि वाले जातक उनके साथ जिंदगी बिताने का फैसला भी कर लेते हैं।

कर्क राशि और कुंभ राशि
कर्क राशि और कुंभ राशि

कर्क राशि वालों में किसी भी मुद्दे को बारीकी से सोचने की जबरदस्त बुद्धि क्षमता होती है।

इसीलिए इनको कोई भी कार्य सौंपा जाए, तो पूरी डिटेल में हर पहलुओं पर 360 डिग्री सोच विचार करके ही, आगे बढ़ेंगे। इन कारणों से भी कर्क राशि वाले बहुत अच्छे लीडर साबित हुए हैं।

कर्क राशि का स्वामी चंद्र ग्रह है।
इसी के चलते इनको कितने भी कठिन शब्दों को आसानी से, शांति से, आसान शब्दों में समझाने की एक अलग ही जन्मजात क्षमता इनमें होती है।

कर्क राशि वालों की यह बात कुंभ राशि वालों को लुभा लेती है, और कुंभ राशि वाले जातक उनके साथ जिंदगी बिताने का मन ही मन फैसला भी कर लेते हैं।

कन्या राशि और कर्क राशि की जोड़ी क्यूँ होती है ? नंबर 1: Virgo and Cancer Compatibility

कर्क राशि और कुंभ राशि लव रिलेशनशिप !
कर्क राशि और कुंभ राशि इन दोनों राशियों के बीच में आपस में समझदारी का एक अलग ही लेवल देखा गया है। इतनी ज्यादा विपरीत सोच विचार होने के बावजूद भी उनकी जोड़ी इस संसार की नंबर वन जोड़ी है। तो अवश्य ही कर्क राशि और कुंभ राशि की जोड़ी भगवान के घर से बन कर ही आयी है।

कर्क राशि और कुंभ राशि: Couple
कर्क राशि और कुंभ राशि: Couple

 

कर्क राशि और कुंभ राशि के जातकों के बीच में फिजिकल और अंतरंगता भरे भीगे पलों को साथ में बिताना।
इन दोनों को काफी अच्छा लगता है। कर्क राशि और कुंभ राशि इन दोनों राशियों का संबंध मधुरता से आगे बढ़ने की एक वजह यह भी मानी गई है।

कर्क राशि और कुंभ राशि प्रेम विवाह !
कर्क राशि और कुंभ राशि आप दोनों में जूही विचारों की जबरदस्त बॉन्डिंग है। उसके चलते ही कन्या राशि और कर्क राशि के बीच में प्रेम विवाह माने गंधर्व विवाह होना अवश्य ही संभव है।

अगर कोई कहता है, कि विपरीत विचारधारा होने से, यह संभव नहीं है, तो यह बिल्कुल ही गलत है, क्योंकि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भी इनके बीच में प्रेम विवाह होना और इतना ही नहीं कर्क राशि और कुंभ राशि के जातक वैवाहिक जीवन में सफल होना भी निश्चित है।

कर्क राशि और कुंभ राशि: Marriage
कर्क राशि और कुंभ राशि: Marriage

कर्क राशि और कुंभ राशि वालों का प्रेम विवाह होता है। तो अवश्य ही यह दोनों जातक संसार में ज्यादातर आपको हंसी खुशी जीवन के हसीन पलों का साथ में लुत्फ उठाते हुए मिल जाएंगे।

मिथुन राशि और वृश्चिक राशि की जोड़ी होती है नंबर 1 : Gemini And Scorpio Compatibility

कर्क राशि और कुंभ राशि विवाह !
अपने अंदर छिपी प्रतिभा और शुद्ध सोच विचार के परिणाम स्वरूप की कर्क राशि और कुंभ राशि के जातक संसार में बहुत अच्छा मान सम्मान, कीर्ति एवं प्रतिष्ठा कमाने में सफल होते हैं।

इतना ही नहीं इनके बीच में विवाह का संबंध भी बहुत अच्छे से व्यतीत होता है, यह बात तो तय है।

कर्क राशि और कुंभ राशि करियर !
कर्क राशि वाले जातक दूसरों के मुकाबले बुद्धिशाली त्वरित निर्णय लेना और चीजों की अच्छी समझ होने से यह व्यक्ति किसी भी क्षेत्र में कार्य करें तो अवश्य ही अच्छा कर सकेंगे।

कर्क राशि और कुंभ राशि: Career
कर्क राशि और कुंभ राशि: Career

कर्क राशि वाले ज्यादा कल्पनाशील का गुण इनमे जन्मजात ही होते हैं।

इसलिए ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कर्क राशि वाले जीवन में तेज रफ्तार से आगे बढ़ने के लिए संगीतकार, कलाकार, लेखक, स्टोरी राइटिंग, स्टोरी टेलिंग, क्रिएटिव स्टोरी मेकिंग, फिल्म जगत, वेबसाइट डिजाइनिंग, एडवरटाइजमेंट एवं मार्केटिंग से जुड़े हुए कोई भी क्षेत्र का चुनाव कर आगे बढ़ेंगे तो, कर्क राशि वाले अपने अंदर छुपी हुई सभी प्रति प्रतिभाओं की मदद से जबरदस्त प्रदर्शन करते हैं।

कुंभ राशि वाले ज्यादा स्टाइलिश और थोड़ा महत्वाकांक्षी स्वभाव होता है। इनके कर्म स्थान में मंगल ग्रह विराजमान है।

इसलिए ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंभ राशि वाले जीवन में तेज रफ्तार से आगे बढ़ने के लिए केमिकल खनिज जमीन मकान इलेक्ट्रॉनिक्स रंग मशीनरी टेक्निकल पेंटिंग डॉक्टर एजेंट वकील, वेबसाइट डिजाइनिंग, एडवरटाइजमेंट एवं मार्केटिंग से जुड़े हुए कोई भी क्षेत्र का चुनाव कर आगे बढ़ेंगे तो, कुंभ राशि वाले अपने अंदर छुपी हुई सभी प्रति प्रतिभाओं की मदद से जबरदस्त प्रदर्शन करते हैं।

कर्क राशि और कुंभ राशि वालों की ( Cancer and Aquarius ) Compatibility

https://youtu.be/0VmR9RZCgPQ

 

कर्क राशि और कुंभ राशि वाले जातक एक दूसरे के प्रति बहुत ज्यादा ईमानदार, वफादार और समर्पित भी होते है।

इसके साथ ही कर्क राशि और कुंभ राशि छोटी मोटी बातों को नजरअंदाज कर जीवन में बहुत आगे बढ़ते हैं।

खास तौर पर यह राशि वाले जातक जीवन के अंतिम पलों में भी एक दूसरे के साथ हंसी खुशी जुड़े रहते हैं।

… जय गुरुदत्त …

1 comment

Leave A Comment